WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  हार्ड डिस्क के बारे में कुछ जानकारियां                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  एक क्लिक के साथ कम्युटर की गति कैसे बढ़ाए?                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  पिक्चर्स को पेंसिल स्केच या कार्टून में ऑनलाइन कैसे रूपांतरित करें?                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)

कंप्‍यूटर को ठीक प्रकार से कार्य करने के लिये सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की अावश्‍यकता होती है। अगर सीधी भाषा में कहा जाये तो यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। बिना हार्डवेयर सॉफ्टवेयर बेकार है। मतलब कंप्‍यूटर से हार्डवेयर कमांड दी जाती है किसी हार्डवेयर को कैसे कार्य करना है उसकी जानकारी सॉफ्टवेयर के अन्दर पहले से ही डाली गयी होती है। कंप्यूटर के सीपीयू से कई प्रकार के हार्डवेयर जुडे रहते हैं, इन सब के बीच तालमेल बनाकर कंप्यूटर को ठीक प्रकार से चलाने का काम करता है सिस्टम सॉफ्टवेयर यानि ऑपरेटिंग सिस्टम

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

कंप्‍यूटर के कार्यप्रणाली की प्रक्रिया एक चरणबद्ध तरीके से होती है -

इनपुट (Input) ----- प्रोसेसिंग (Processing) ----- आउटपुट (Output)

1. इनपुट के लिये अाप की-बोर्ड, माउस इत्‍यादि का प्रयोग करते हैं साथ ही कंप्‍यूटर को सॉफ्टवेयर के माध्‍यम से कंमाड या निर्देश देते हैं या डाटा एंटर करते हैं।

2. यह इस प्रक्रिया का दूसरा भाग है इसमें अापके द्वारा दी गयी कंमाड या डाटा को प्रोसेसर द्वारा सॉफ्टवेयर में उपलब्‍ध जानकारी और निर्देशों के अनुसार प्रोसेस कराया जाता है।

3. तीसरा अौर अंतिम भाग आउटपुट इसमें आपके द्वारा दी गयी कंमाड के अाधार पर प्रोसेस की गयी जानकारी का आउटपुट कंप्‍यूटर द्वारा आपको दिया जाता है जो आपको आउटपुट डिवाइस द्वारा प्राप्‍त हो जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट