WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  Chipset क्या है? इंम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स Chipset के बारे में                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  हार्ड डिस्क के बारे में कुछ जानकारियां                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  सुपर कम्प्यूटर के बारे में जाने                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email



आज के समय में ज्यादा प्रयोग में आने वाली सर्विस ईमेल, क्या आप जानते हैं कि सबसे पहला ईमेल कब भेजा गया और किसने भेजा और वो कौन सा संदेश था जिसे पहली बार ईमेल से भेजा गया ? अगर नहीं तो पढिये ईमेल के बारे में 10 रोचक जानकारी -

1 - 29 अक्टूबर, 1971 पहला ईमेल भेजा गया था, यानि इस दिन ईमेल का जन्म हुआ था।

2 - पहला ईमेल संदेश था "QUERTYIOP" चौंकिये मत यह कोई विशेष कोड नहीं बल्कि यह आपके QUERTY की-बोर्ड की ऊपर वाली लाइन हैं।

3 - पहला ईमेल अमेरिका के कैम्ब्रिज में एक कमरे में रखे दो कंम्यूटरों के बीच भेजा गया था।

4 - इस ईमेल को रे टॉमलिंसन ने भेजा था, यह अपरानेट में काम करते थे।

5 - रे टॉमलिंसन ने अपने पहले ईमेल में ही एट चिह्न (@) या एट प्रतीक प्रयोग कर लिया था।

6 - इतना सब होने के बाद भी इस संदेश को ईमेल का नाम नहीं मिला था, यानि ईमेल को अपना औपचारिक रूप नहीं मिला था।

7 - वर्ष 1978 में भारतीय मूल के अमेरिकी अय्यदुरई ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जिसे "ईमेल" का नाम मिला। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि उस समय अय्यदुरई की उम्र महज 14 साल थी।

8 - उनके ईमेल प्रोग्राम में वह सभी फीचर थे जो आप भी यूज होते हैं जैसे - इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स आदि।

9 - अय्यदुरई को 1978 में उनकी खोज के लिए अमेरिका में कॉपीराइट दिया गया।

10 - 3 मई 1978 को पहला स्पैम मेल भेजा था। यह मेल डिजिटल इक्यूपमेंट कॉरपोरेशन के गैरी थ्यूर्क ने अपरानेट की मदद से 393 लोगों को भेजा था।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट