WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  सभी ओपन प्रोग्राम्स को टैब्ड इंटरफेस में लाए और अपनी कंप्यू्टींग को आसान बनाएं                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  यहाँ से करे आकर्षक font (फॉण्ट) डाउनलोड                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia                  पिक्चर्स को पेंसिल स्केच या कार्टून में ऑनलाइन कैसे रूपांतरित करें?                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !

Introduction Of ECommerce In Hindi

(eCommerce in Hindi) eCommerce ई कॉमर्स का Meaning है वाणिज्यक के सभी कामों को इलेक्ट्रॉनिक की मदद से करना या इन्टरनेट पर व्यापार करना ! इन्टरनेट के विकास ने कॉमर्स को आसान बना दिया है, इन्टरनेट के अन्तर्गत विभिन्न Web Sites के माध्यम से उपभोक्ता एवं सेवाओं की जानकारी दी जा सकती है , तथा इलेक्ट्रॉनिक की सहायता से ही सौदे किये जा सकते है !

What Is E- Commerce Learn In Hindi (ई कॉमर्स क्या है)

Credit Cards का E-Commerce के सौदों में काफी महत्वपूर्ण स्थान होता है, बैंक एवं अन्य संस्थाए इ-कॉमर्स सौदों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है ! Credit Card | क्रेडिट कार्ड का उपयोग होने से सुरक्षा इ-कॉमर्स एक महत्वपूर्ण पहलू होता है.

विभिन्न ऐसी संस्थाए है जो इ-कॉमर्स के अन्तर्गत संबधित कार्यो को संपन्न करती है | इ-कॉमर्स के निर्माता का उपभोक्ता से प्रत्यक्ष सम्पर्क स्थापित कर दिया है ! Edi ने E-Commerce के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, इससे विभिन्न व्यवसायीक संघठन सूचनाओं का आदान -प्रदान करने में सफल हुए.

E-Commerce का कार्य क्षेत्र :- Economical An faulty

  1. माल का विक्रय या लीज पर लेना
  2. Banking, तकनिकी आदि सुविधाएं देना
  3. मनोरंजन सुविधाएं देना
  4. लाइसेंस आदि के बारे में On-Line सुचना देना
  5. Software का विक्रय
  6. विज्ञापन की सुविधा
  7. पर्यटन का विकास
  8. विश्व स्तरीय व्यापार करना (Global Trading)


E-Commerce हेतु आवश्यक तत्त्व :-

  1. आधार भूत ढांचे की उपलब्धता
  2. Network की सुरक्षा
  3. पक्षकारों की पहचान
  4. सौदों की गोपनीयता
  5. शिकायत निवारण की व्यवस्था
  6. मुद्रा के विनियम की सुविधा


E-Commerce का उपयोग :- (Application of E-Commerce)

  1. E.D.I के माध्यम से काम रहित सूचनाओं का आदान-प्रदान
  2. Communication (E-mail) से
  3. Electronic Bulletin Booed एवं Conferencing
  4. Electronic fund transfer


Doing Business E-Commerce(E-Commerce के सौदे) :-

एक इसमें निम्न प्रकार के सौदे संपन्न होते है...

Business to Customer :- इसके अन्तर्गत E-Commerce के माध्यम से उपभोक्ताओं को Shopping मनोरंजन स्वास्थ्य वित्तीय आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

Business तो Business :- इसमें व्यवसाय एवं आपूर्तीकर्ताओं बैंकों, माल का आदेश देना या लेना बिल बनाना आदि से संबधित सेवाए आदि है.

Inter Business :- इसमें कम्पनीया अपने कार्यशेत्र का विस्तार कर दुसरे व्यवसायिक संघटनो के साथ संबध स्थापित करते है ! एवं व्यवसायिक सौदे करते है.

Intra Business :- इसके अन्तर्गत (i) Video Conferencing, Bulatin Boand आदि सेवाओं का उपयोग व्यवसायिक संघटन अपने विभिन्न कार्यालयों हेतु करते है !


इ-कॉमर्स के लाभ :- Benefit Of ECommerce In Hindi

  1. बाजार का विस्तार
  2. मध्यस्थो की समाप्ति
  3. विपणन लागतो में कमी
  4. उपभोक्ता की शीघ्र सेवाए
  5. घरेलु एवं अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि
  6. Inventory की मात्रा में कमी
  7. जल्दी एवं सस्ती सूचनाओं का आदान प्रदान
  8. प्रतिस्पर्धात्मक एवं लाभधायकता में वृद्धि


Electronic माध्यमो ने Out-Saving को भी बढ़ावा दिया है | Out-Saving का मतलब संघटन करने से सेवाओं के उत्पादन के लिए बाहरी पक्षकारों का उपयोग करना है, एक संघटन अपनी सूचनाओ की भी Out-Saving संघटन के लिए निम्न कारणों से लाभकारी है-

बाहरी पक्षकारों की विशेषता का लाभ उठाया जा सकता है.

बाहरी पक्षकारों द्वारा बड़े पैमाने पर उत्पादन से लागतो में कमी आती है.

बाहरी पक्षकारों द्वारा सूचनाओं के बारे में अधिक सावधानी बरती जाती है.

अपने क्षेत्र की सीमाओं के कारण समस्या नहीं आती.

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट