WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  सभी ओपन प्रोग्राम्स को टैब्ड इंटरफेस में लाए और अपनी कंप्यू्टींग को आसान बनाएं                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  एक क्लिक के साथ कम्युटर की गति कैसे बढ़ाए?                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  हार्ड डिस्क के बारे में कुछ जानकारियां                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  सुपर कम्प्यूटर के बारे में जाने                  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने                  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE

रिलायंस जिओ 4जी VoLTE लांच होने के बाद ज्‍यादातर लोग रिलायंस जिओ वेलकम ऑफर का लाभ उठा रहे हैं, इसके तहत यूज़र्स को अनलिमिटेड 4जी डाटा की फ्री सुविधा है। लेकिन जब आप जिओ से अपना नेट चलाते हैं तो आपके फोन पर VoLTE का आयकन आता है तो आखिर क्‍या है VoLTE क्‍या यह 4G सेे अलग है, आईये जानते हैं -

जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE



रिलायंस जिओ में प्रयोग की 4G VoLTE की फुलफार्म है Voice Over LTE और LTE की फुलफार्म है (Long term Evolution) जैसा कि आप जानते हैं 4 जी टेक्नोलॉजी मोबाइल टेक्नोलॉजी के चौथी पीढी यानि जनरेशन है चौथी जनरेशन इसलिये क्‍योंकि इससे पहले इसके तीन जनेरशन और भी आ चुके हैं 1जी, 2जी और 3जी।

आपके मोबाइल कॉलिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिये रिलायंस जिओ 4G में VoLTE तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है, इसमें प्रयोग की गयी LTE तकनीक मोबाइल डाटा को तेजी से ट्रांसफर करने में सक्षम है।

जब 4G लांच हुआ था तब उसमें कॉलड्राप की खामियां थी उसको और सुुधारने के लिये Voice को भी LTE के साथ जोड दिया गया और यानि आपकी काॅॅलिंग सुविधा और भी बेेहतर बना दी गयी और यह हो गया Voice Over LTE यानि VoLTE और यह तकनीक 4G में यूज की गयी थी इसलिये इसे 4G VoLTE कहा गया, जिसे रिलायंस जिओ इस्‍तेमाल कर रहा है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट