WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  सुपर कम्प्यूटर के बारे में जाने                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  यहाँ से करे आकर्षक font (फॉण्ट) डाउनलोड                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का

PDF यह “Portable Document Format” का संक्षिप्त नाम है। इसे एडोब द्वारा डेवलप किया गया और इसका इस्‍तेमाल ब्रोशर्स, ई-बुक्‍स और अन्‍य साहित्य के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

PDF इलेक्ट्रॉनिक डॉक्‍युमेंट शेयरिंग या डिस्ट्रीब्यूशन के लिए स्‍टैंडर्ड है। PDF फ़ाइलों को आसानी से शेयर और प्रिंट किया जा सकता है।

पीडीफ़ प्रोसेसिंग टूल कि किमत कुछ हज़ार से लाखों तक हो सकती है। लेकिन पैसे बचाने के एक बढ़िया तरीका है, कि फ्रीवेयर प्रोग्राम का उपयोग करना।

लेकिन सभी फ्री प्रोग्राम ठिक तरह से काम नहीं करते और उन्‍हे ट्राइ करने के लिए डाउनलोड कर इंस्‍टॉल करना भी व्यावहारिक नहीं है।

स्‍लो, चंकि और यूजर अनफ्रेंडली पीडीफ़ प्रोसेसिंग टूल के साथ काम करते हुए आप थक गये हैं? इसलिए आपके लिए एक ऐसा ऑनलाइन टूल है, जो ऑल-इन-वन पीडीफ़ प्रोसेसिंग टूल है, जिसमें आप पीडीफ़ फ़ाइलों को फ्री में मर्ज, स्प्लिट और कन्‍वर्ट कर सकते है।

ZonePDF:

ZonePDF यह एक नया फ्री ऑनलाइन सोल्युशन है, जो पीडीफ़ फ़ाइलों को मैनेज कर आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ता है।

अन्य पीडीफ़ प्रोसेसिंग साइटों के विपरीत, ZonePDF में टूल्‍स का पूरा सेट है और इसमें हाई-क्‍वालिटी डॉक्यूमेंट को फास्‍ट स्‍पीड से जनरेट किया जा सकता है। जहाँ अन्‍य पीडीफ़ प्रोसेसिंग टूल बड़ी पीडीफ़ फ़ाइलों को कन्‍वर्ट करने के लिए कुछ मिनट तक का समय लेते है, वहीं ZonePDF यही काम कुछ ही सेकंड में करता है।

सबसे अच्‍छी बात यह है, कि इसके लिए आपको कोई भी फीस नहीं देनी होती और आपको इस साइट पर अकाउंट के लिए रजिस्टर करने कि भी आवश्यकता नहीं है।

ZonePDF में हर कोई पीडीफ़ फ़ाइलों को कम्‍प्रेस, मर्ज और स्प्लिट कर सकता है। यहाँ पर आप अलग अलग फॉर्मेट कि फ़ाइलों को पीडीफ़ में कन्‍वर्ट कर सकते है। JPEG, PNG, DOC, XLS और PPT जैसी फ़ाइलों को सिर्फ 1 क्लिक से कन्‍वर्ट कर सकते है। यूजर्स PDF फ़ाइलों को PPT और JPG में कन्‍वर्ट कर सकते है।

Visit: ZonePDF

आप ZonePDF ऑल-इन-वन टूल का उपयोग इन कामों के लिए कर सकते है –

PDF फ़ाइलों को स्प्लिट करने के लिए
PDF फ़ाइलों को मर्ज करने के लिए
PDF फ़ाइलों को कम्‍प्रेस करने के लिए
PDF फ़ाइलों को JPG में कन्‍वर्ट करने के लिए
JPG फ़ाइलों को PDF में कन्‍वर्ट करने के लिए
वर्ड, एक्‍सेल और पॉवरपॉइंट डयॉक्‍युमेंट को PDF में कन्‍वर्ट करने के लिए और फिर उन्‍हे एक साथ मर्ज करने के लिए।
यहाँ कन्वर्टेड फ़ाइलों में किसी भी तरह का वॉटरमार्क नहीं आता, जैसा कि अन्‍य फ्री टूल्‍स में आता है।

इसका मर्ज टूल कितने भी फ़ाइल्‍स और फ़ाइल टाइप को एक प्रोफेशनल PDF डॉक्युमेंट में जोड़ देता है। इसका मतलब है कि आप स्प्रेडशीट को वेब पेजेस या स्‍क्रीनशॉट के साथ एक ही PDF फ़ाइल में मर्ज कर सकते है।

यह सर्विस फ्री है, लेकिन अगर आप एक से ज्‍यादा PDF फ़ाइल के लिए प्रोसेस कर रहे है तो शायद आपको इस साइट पर रजिस्‍टर करना पड़ सकता है।

सावधानी: हालाँकि इस साइट के अनुसार आपके द्वारा यहाँ पर अपलोड किए गए सभी फ़ाइल्‍स सिक्योर होती है और वे कुछ ही घंटों के भीतर आपकी फ़ाइल्‍स को स्थायी रूप से डिलीट कर देते है, फिर भी आपको सवधानी तो बरतनी चाहिए।

आपको अपने कान्फिडेन्शीयल फ़ाइल्‍स को इस साइट पर अपलोड नहीं करनी चाहिए, जैसे कि बैंक स्‍टेटमेंट।

अंतिम शब्द:

अब आपको पता है कि यहाँ एक बेहतर (और फ्री) तरीका है, जिसमें आप PDF फ़ाइल्‍स को आसानी से बिना कोई सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल किए ऑनलाइन प्रोसेस कर सकते है। तो एक बार ट्राइ कर के देखें!

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट