WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  हार्ड डिस्क के बारे में कुछ जानकारियां                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                  कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने

हमारे कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर रिसोर्सेज (Hardware resources) और कंप्यूटर के सभी भागो जैसे प्रोसेसर (Processer) ,इनपुट-आउटपुट इकाई ( Input-output unit)और अन्य को निर्देशित और कंट्रोल करने के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) होता है आप इसके नाम से ही इस बारे में अंदाज़ा लगा सकते है और यह “सिस्टम सॉफ्टवेयर” की श्रेणी में अाता है । यह एक सॉफ्टवेयर ग्रुप है जो हमारे द्वारा दिए गए कमांड और डेटा को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर में निष्पादित होने वाली तमाम प्रक्रियायों गणनाओं और प्रत्येक रिसोर्स का लेखा जोखा ऑपरेटिंग सिस्टम ही रखता है ।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार :

मार्किट में कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम्स उपलब्ध है जिनकी अपनी अपनी कमियां खूबियां है लेकिन कुछ अधिक प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम निम्न है

विंडोज एक्स पी (Windows XP)

विंडोज सेवन (Windows 7)

विंडोज आठ (Windows 8.1)

ये विंडोज संस्करण है जो पेड़ है



लिनक्स के मुख्य डिस्ट्रो निम्न है

उबन्टु (Ubantu)

फेडोरा (Fedora)

मिंट (Mint)

ये सभी फ्री है

इसके अलावा यूनिक्स (Unix) मैक एस (MacOS) एमएस डाज (MS-DOS) भी है

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट