WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 Chipset क्या है? इंम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स Chipset के बारे में                  FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  डेटा कैसे लॉस्‍ट होता है? डाटा रिकवरी क्या है? और यह कैसे काम करता है?                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  एक क्लिक के साथ कम्युटर की गति कैसे बढ़ाए?                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने

हमारे कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर रिसोर्सेज (Hardware resources) और कंप्यूटर के सभी भागो जैसे प्रोसेसर (Processer) ,इनपुट-आउटपुट इकाई ( Input-output unit)और अन्य को निर्देशित और कंट्रोल करने के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) होता है आप इसके नाम से ही इस बारे में अंदाज़ा लगा सकते है और यह “सिस्टम सॉफ्टवेयर” की श्रेणी में अाता है । यह एक सॉफ्टवेयर ग्रुप है जो हमारे द्वारा दिए गए कमांड और डेटा को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर में निष्पादित होने वाली तमाम प्रक्रियायों गणनाओं और प्रत्येक रिसोर्स का लेखा जोखा ऑपरेटिंग सिस्टम ही रखता है ।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार :

मार्किट में कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम्स उपलब्ध है जिनकी अपनी अपनी कमियां खूबियां है लेकिन कुछ अधिक प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम निम्न है

विंडोज एक्स पी (Windows XP)

विंडोज सेवन (Windows 7)

विंडोज आठ (Windows 8.1)

ये विंडोज संस्करण है जो पेड़ है



लिनक्स के मुख्य डिस्ट्रो निम्न है

उबन्टु (Ubantu)

फेडोरा (Fedora)

मिंट (Mint)

ये सभी फ्री है

इसके अलावा यूनिक्स (Unix) मैक एस (MacOS) एमएस डाज (MS-DOS) भी है

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट