WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  डेटा कैसे लॉस्‍ट होता है? डाटा रिकवरी क्या है? और यह कैसे काम करता है?                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने

हमारे कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर रिसोर्सेज (Hardware resources) और कंप्यूटर के सभी भागो जैसे प्रोसेसर (Processer) ,इनपुट-आउटपुट इकाई ( Input-output unit)और अन्य को निर्देशित और कंट्रोल करने के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) होता है आप इसके नाम से ही इस बारे में अंदाज़ा लगा सकते है और यह “सिस्टम सॉफ्टवेयर” की श्रेणी में अाता है । यह एक सॉफ्टवेयर ग्रुप है जो हमारे द्वारा दिए गए कमांड और डेटा को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर में निष्पादित होने वाली तमाम प्रक्रियायों गणनाओं और प्रत्येक रिसोर्स का लेखा जोखा ऑपरेटिंग सिस्टम ही रखता है ।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार :

मार्किट में कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम्स उपलब्ध है जिनकी अपनी अपनी कमियां खूबियां है लेकिन कुछ अधिक प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम निम्न है

विंडोज एक्स पी (Windows XP)

विंडोज सेवन (Windows 7)

विंडोज आठ (Windows 8.1)

ये विंडोज संस्करण है जो पेड़ है



लिनक्स के मुख्य डिस्ट्रो निम्न है

उबन्टु (Ubantu)

फेडोरा (Fedora)

मिंट (Mint)

ये सभी फ्री है

इसके अलावा यूनिक्स (Unix) मैक एस (MacOS) एमएस डाज (MS-DOS) भी है

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट