WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  31+ कीबोर्ड शॉर्टकट, जो बनाए आपकी इंटरनेट ब्राउज़िंग को फ़ास्ट (Learn Internet Browsing Keyboard Shortcut In Hindi)                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  भूला हुआ Wi-Fi पासवर्ड पुनः प्राप्त कैसे प्राप्त करे?                  पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

Chipset क्या है? इंम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स Chipset के बारे में

जब किसी नए कंप्‍यूटर के बारें में बात होती है, तब आपने शायद “चिपसेट” शब्द को सुना होगा, लेकिन चिपसेट का सही अर्थ क्‍या है? और इसका असर आपके कंप्‍यूटर के परफॉर्मेंस पर कैसे पड़ता है?

हम सब जानते है प्रोसेसर क्‍या है और यह कैसे काम करता है? और यह भी जानते है कि कंप्यूटर में BIOS क्या है?और यह कैसे काम करता है? लेकिन आज भी कई यूजर्स को चिपसेट के बारें में ज्‍यादा पता नहीं है।

Chipset क्या है:

Chipset मदरबोर्ड पर स्थित चिप्‍स के सेट को दिया गया नाम है।

कंप्यूटर सिस्टिम में, इंटीग्रेटेड सर्किट में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस के सेट को चिपसेट कहा जाता है। यह प्रोसेसर, मेमोरी और अन्‍य एक्‍सटर्नल डिवाइसेस के बीच डाटा फ्लो को मैनेज करता है।

चिपसेट को आमतौर पर माइक्रोप्रोसेसरों की एक विशिष्ट फैमेली के साथ काम करने के लिए तैयार किया जाता हैं। क्योंकि यह प्रोसेसर और एक्‍सटर्नल डिवाइसेस के बीच कम्युनिकेशन्स को कंट्रोल करता है। चिपसेट, सिस्‍टम परफॉरमेंस को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पीसी के मदरबोर्ड पर प्रायमरी कंपोनेंट्स में चिपसेट, सीपीयू, मेमोरी, क्‍लॉक, बसेस और बायोस होते है।

“संक्षेप में चिपसेट, मदरबोर्ड के कम्युनिकेशन्स सेंटर और ट्रैफिक कंट्रोलर की तरह कार्य करता है। यह मदरबोर्ड के साथ सीपीयू, रैम, हार्ड ड्राइव, और ग्राफिक्स कार्ड सहित कौनसे कंपोनेंट्स कम्पेटिबल है यह निर्धारित करता है। इसके साथ ही यह सिस्‍टम में भविष्य के एक्सपेंशन के ऑप्‍शन का निर्धारण भी करता है।

मदरबोर्ड पर लाखों ट्रांजिस्टर होते है, लेकिन फिर भी सीपीयू को अपने टास्‍क्‍ को बेहतर परफॉर्म करने के लिए किसी और की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि वह हर विशिष्ट इनपुट, आउटपुट, और कंट्रोल सिग्‍नल जो कंप्‍यूटर कि मेमोरी, इनपूट और आउटपूट डिवाइसेस के साथ एक्सचेंज को हैंडल करें।

हर एक मदरबोर्ड को इंटीग्रेटेड सर्किट चिप्‍स का एक चिपसेट होता है, जो इंस्ट्रक्शन और डेटा को अपेक्षीत कंपोनेंट में इन सभी सामान्य सीपीयू सिग्‍नल्‍स को कन्वर्ट करता है।

चिपसेट एक गेटकीपर की तरह होता है, जो यह निर्णय लेता है, कि डेटा के प्रत्येक ब्लॉक के साथ क्‍या किया जाए। इसके साथ ही इनपुट और आउटपुट को सही दिशा और में सही स्‍पीड में प्राथमिकता के आधार पर निर्देश करता है।

सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है कि, कम्पेटिबल मदरबोर्ड के लिए कौनसे सीपीयू के साथ कौनसे चिपसेट का टाइप यूज किया गया है। हालांकि, कई मदरबोर्ड मैनुफैक्चरर्स एक ही टाइप के सीपीयू के लिए कई मॉडल के विभिन्‍न्‍ चिपसेट ऑफर करते है।

इंटेल ही एकमात्र कंपनी है, जो अपने स्वयं के चिपसेट को मैनुफैक्चर करती है। अधिकांश मदरबोर्ड मैनुफैक्चरर्स उनके खुद के चिपसेट नहीं बनाते और वे अन्‍य पार्टीयोंसे चिपसेट खरीदर अपने मदरबोर्ड पर लगाते है। इसलिए कई बार आपको कंप्‍यूटर के अलग अलग ब्रांड और मॉडल में एक ही चिपसेट दिखाई देते है। इनमें से लोकप्रिय चिपसेट मैनुफैक्चरर्स है NVIDIA और VIA है।

चिपसेट मदरबोर्ड का इंटीग्रेटेड पार्ट होता है, इसलिए इसे रिमूव या अपडेट नहीं किया जा सकता।

Chipset कि हिस्ट्री:

कंप्यूटर के शुरुआती दिनों में, पीसी मदरबोर्ड पर बहुत सारे विभिन्न सर्किट शामिल थे। यह आम तौर पर हर सिस्टम कॉम्पोनेन्ट को कंट्रोल करने के लिए एक अलग चिप या चिप्स की आवश्यकता होती थी, जैसे माउस, कीबोर्ड, ग्राफिक्स, और साउंड आदि। आप कल्पना कर सकते हैं, यह सभी विभिन्न बिखरे हुए चिप्स को मैनेज करना कितना कठिन होता होगा।

इस समस्या का समाधान करने के लिए, कंप्यूटर इंजीनियर को एक बेहतर सिस्‍टम को डेवलप करने की जरूरत थी, और तब इन असमान चिप्स को कुछ ही चिप्‍स में इंटेग्रेट करना शुरू किया गया।

पर्सनल कंप्यूटर में, 1984 में IBM PC AT के लिए पहली NEAT चिपसेट को चिप्स और टेक्नोलॉजी द्वारा Intel 80286 CPU के लिए डेवलप किया गया।

1986 में, चिप्स और टेक्नोलॉजी ने एक क्रांतिकारी कॉम्पोनेन्ट बनाया, जिसे 82C206 का नाम दिया गया और यह वह पहला मदरबोर्ड चिपसेट है। यह एक ही चिप थी, जिसमें मदरबोर्ड के चिप्‍स के सभी फंक्‍शन को इंटिग्रेट किया गया।

1980 और 1990 के दशक के होम कंप्यूटर, गेम कंसोल और आर्केड गेम हार्डवेयर में, चिप को कस्‍टम ऑडियो और ग्राफिक्‍स चिप के लिए इस्‍तेमाल किया गया था।

तब से, कई चिपसेट मैन्युफैक्चरर्स आए और चले गए, और इसके बाद चिपसेट इंडस्ट्री में Intel, AMD, VIA Technologies, SiS, और ALi ही प्रमुख मदरबोर्ड चिपसेट मैन्युफैक्चरर्स बन गए।

Northbridge और Southbridge In Chipset:

चिपसेट शब्द, अक्सर मदरबोर्ड पर चिप्स का एक विशिष्ट जोड़ी को दर्शाता है- Northbridge और Southbridge

कॉमन PC Chipset: चिपसेट दो प्रमुख माइक्रोचिप्स के होते हैं। ये Northbridge और Southbridge। Northbridge/Southbridge चिपसेट आर्किटेक्चर को व्यापक रूप से इंटेल और एएमडी दोनों इस्तेमाल किया जाता है। Northbridge के पार्ट हाई-स्‍पीड चैनल्‍स को हैंडल करते है, जबकि Southbridge लो-स्‍पीड डिवाइसेस को मैनेज करता है।

Northbridge फ्रंट साइड यूएसबी (FSB) मे माध्‍यम से प्रोसेसर को सीधे कनेक्‍ट होता है। Northbridge में एक मेमोरी कंट्रोलर होता है, जो सीपीयू को मेमोरी का फस्‍ट एक्‍सेस देता है। इसके साथ ही AGP या PCI Express bus को और मेमोरी को भी Northbridge कनेक्‍ट होता है।

Southbridge , Northbridge की तुलना में स्‍लो होता है, और सीपीयू से इनफॉर्मेशन Southbridge तक पहुँचने से पहले Northbridge के माध्यम से जाती है। अन्य बसेस Southbridge को PCI bus, USB ports और IDE or SATA हार्ड डिस्‍क कनेक्‍शन से कनेक्‍ट करते है।

How Chipset, Carry Information From Place To Place: चिपसेट का फंक्‍शन सिस्‍टम के सभी डेटा को मैनेज करना होता है। सभी डेटा जो कॉम्पोनेन्ट के लिए आवश्‍यक होता है या प्राप्‍त होता है, उसे ट्रांसपोर्ट करने की आवश्‍यकता होती है। उन्‍हे एक माध्‍यस से ट्रांसपोर्ट किया जाता है, जिसे बस कहा जाता है। बस डेटा को चिपसेट के माध्‍यम से कैरी करते है।

बस एक सर्किट है जो कि मदरबोर्ड के एक भाग से दूसरे को कनेक्‍ट करते है। जितना अधिक डेटा एक बस एक समय में हैंडल कर पाएंगे, उतना फास्‍ट डेटा ट्रैवल होगा। बस कि स्‍पीड Megahertz (MHz) में मापा जाता है।

Chipset Drivers:

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्‍टॉल करने के बाद, सभी कॉम्पोनेन्ट को ठीक से काम करने के लिए अपने मदरबोर्ड के चिपसेट ड्राइवरों को इंस्‍टॉल करने कि आवश्यक होती है।

आप सभी को डिवाइस ड्राइवरों के बारे में क्‍या पता होना चाहिएं?

यह ड्राइवर्स आपके मदरबोर्ड कि ड्राइवर सीडी में होते है या फिर आपको उन्‍हे मदरबोर्ड या कंप्‍यूटर मैन्युफैक्चरर कि साइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट