WELCOME TO ITech eHome Computer Education, Tikhampur, Ballia                 पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  एक क्लिक के साथ कम्युटर की गति कैसे बढ़ाए?                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  सुपर कम्प्यूटर के बारे में जाने                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  Chipset क्या है? इंम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स Chipset के बारे में                 

ITech eHome Computer Education



IT World Article

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)

कंप्‍यूटर को ठीक प्रकार से कार्य करने के लिये सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की अावश्‍यकता होती है। अगर सीधी भाषा में कहा जाये तो यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। बिना हार्डवेयर सॉफ्टवेयर बेकार है। मतलब कंप्‍यूटर से हार्डवेयर कमांड दी जाती है किसी हार्डवेयर को कैसे कार्य करना है उसकी जानकारी सॉफ्टवेयर के अन्दर पहले से ही डाली गयी होती है। कंप्यूटर के सीपीयू से कई प्रकार के हार्डवेयर जुडे रहते हैं, इन सब के बीच तालमेल बनाकर कंप्यूटर को ठीक प्रकार से चलाने का काम करता है सिस्टम सॉफ्टवेयर यानि ऑपरेटिंग सिस्टम

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

कंप्‍यूटर के कार्यप्रणाली की प्रक्रिया एक चरणबद्ध तरीके से होती है -

इनपुट (Input) ----- प्रोसेसिंग (Processing) ----- आउटपुट (Output)

1. इनपुट के लिये अाप की-बोर्ड, माउस इत्‍यादि का प्रयोग करते हैं साथ ही कंप्‍यूटर को सॉफ्टवेयर के माध्‍यम से कंमाड या निर्देश देते हैं या डाटा एंटर करते हैं।

2. यह इस प्रक्रिया का दूसरा भाग है इसमें अापके द्वारा दी गयी कंमाड या डाटा को प्रोसेसर द्वारा सॉफ्टवेयर में उपलब्‍ध जानकारी और निर्देशों के अनुसार प्रोसेस कराया जाता है।

3. तीसरा अौर अंतिम भाग आउटपुट इसमें आपके द्वारा दी गयी कंमाड के अाधार पर प्रोसेस की गयी जानकारी का आउटपुट कंप्‍यूटर द्वारा आपको दिया जाता है जो आपको आउटपुट डिवाइस द्वारा प्राप्‍त हो जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट